Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

तीन खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में लिया है हैट्रिक और लगाया है शतक

Published at :April 20, 2024 at 6:50 AM
Modified at :April 20, 2024 at 6:50 AM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

इस लिस्ट के नंबर 1 पर काफी चौंकाने वाला नाम है।

आईपीएल का 17वें सीजन (IPL 2024) की शुरुआत 22 मार्च से हो चुकी है। इस टूर्नामेंट में अब तक 33 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले हो रहे हैं। हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार शतक लगाया, जो उनके आईपीएल ही नहीं बल्कि उनके टी20 करियर का पहला शतक था। उस मुकाबले में शतक लगाने के बाद सुनील नरेन आईपीएल में तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने शतक भी लगाया है और हैट्रिक भी ली है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना बड़े गौरव की बात होती है। ठीक उसी तरह किसी भी बल्लेबाज के लिए शतक लगाना भी बड़े गौरव की बात होती है। लेकिन आईपीएल में 3 खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक और बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ चुके हैं। यहाँ हम आपको उन्हीं 3 खिलाड़ियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक भी ली है और शतक भी लगाया है।

3. सुनील नरेन:

सुनील नरेन वर्तमान समय में टी20 क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 2010 से लेकर अब तक कुल 168 मुकाबले भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1322 रन और 170 विकेट अपने नाम किए हैं। नरेन ने कई मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ओपनिंग की है और वह उनकी स्पिन गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व भी करते हैं। आईपीएल 2024 में वह एक बार फिर केकेआर के लिए ओपनिंग कर रहे हैं और 6 मैचों में 276 रन बना चुके हैं।

सुनील नरेन ने इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कोलकाता में खेले गए मुकाबले में अपने आईपीएल ही नहीं बल्कि टी20 करियर का पहला शतक जड़ा। उन्होंने उस मुकाबले में 56 गेंदों पर 109 रनों की पारी खेली। इसके अलावा, नरेन आईपीएल 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मोहाली में खेले गए मुकाबले में हैट्रिक भी ले चुके हैं। उस मुकाबले में उन्होंने डेविड हसी, अजहर महमूद और गुरकीरत सिंह मान का विकेट लिया था।

2. शेन वॉटसन:

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन के नाम भी आईपीएल में शतक और हैट्रिक दोनों दर्ज हैं। इस टूर्नामेंट में कई राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों की ओर से खेलते हुए वॉटसन ने अपने आईपीएल करियर में 145 मैचों में 3874 रन बनाए थे, जिसमें 4 शतक भी शामिल थे। आईपीएल 2018 में फाइनल मुकाबले में रन चेज में शतक उनकी सबसे यादगार शतकों में से एक है।

इसके अलावा, वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अहमदाबाद में हैट्रिक भी ली थी। उस मुकाबले में उन्होंने मैच के चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन का विकेट लिया और फिर अपने अगले ओवर की पहली दो गेंदों पर क्रमशः मोइजेस हेनरिक्स और कर्ण शर्मा को आउट किया था।

1. रोहित शर्मा:

अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाने वाले पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी उन खिलाड़ियों की सूची में शुमार है, जिनके नाम आईपीएल में हैट्रिक और शतक दोनों दर्ज हैं। वह ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय भी हैं। दरअसल, रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बैटिंग ऑलराउंडर की थी। उन्होंने आईपीएल में शुरुआती 3 सालों तक डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व किया था और सेंचुरियन में खेले गए आईपीएल 2009 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास भी रचा था। रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में अभिषेक नायर, हरभजन सिंह और जेपी डुमिनी का विकेट हासिल किया था।

इसके अलावा, रोहित शर्मा आईपीएल में 2 शतक भी जड़ चुके हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर का पहला शतक 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ कोलकाता में जड़ा था। उन्होंने उस मुकाबले में 60 गेंदों पर 109* रनों की पारी खेली थी और उनकी टीम को 27 रनों से जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा, उन्होंने अपना दूसरा आईपीएल शतक इसी सीजन यानी आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ लगाया। उन्होंने उस मुकाबले में 63 गेंदों पर 105* रनों की पारी खेली, लेकिन उनकी टीम को 20 रनों से हार झेलनी पड़ी।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.