Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

कबड्डी न्यूज

परदीप नरवाल vs राहुल चौधरी: आंकड़ों के आधार पर दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की तुलना

Published at :January 1, 2023 at 12:03 AM
Modified at :December 13, 2023 at 1:01 PM
Post Featured Image

(Courtesy : PKL)

Rahul Gupta


दोनों ही खिलाड़ी एक दूसरे से कम नहीं हैं और अभी तक जबरदस्त प्रदर्शन कर चुके हैं।

किसी भी खेल में जब दो खिलाड़ी लगातार बेहतर करते हैं और उनके रिकॉर्ड लगभग एक जैसे रहते हैं तब अक्सर उन दोनों प्लेयर्स के बीच तुलना होने लगती है। उन प्लेयर्स का अपना-अपना फैन बेस बन जाता है और दोनों के ही फैंस अपने-अपने पसंदीदा प्लेयर को बेहतर बनाते हैं। क्रिकेट में तेंदुलकर vs लारा और फुटबॉल में मेस्सी vs रोनाल्डो इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। वैसे ही कबड्डी में भी शो मैन राहुल चौधरी और डुबकी किंग परदीप नरवाल के बीच काफी तुलना होती है। कोई राहुल चौधरी को बेहतर बताता है तो कोई परदीप नरवाल को बेहतर बताता है।

हालांकि दोनों ही खिलाड़ी काफी जबरदस्त हैं और इन्होंने अपने दम पर कई मैच जिताएं हैं। राहुल चौधरी भले ही हाल के सालों में उतने अच्छे नहीं रहे हों लेकिन उनकी गिनती अब महानतम प्लेयर्स की लिस्ट में होती है। वहीं परदीप नरवाल भी कबड्डी के काफी बड़े सुपरस्टार बन चुके हैं। हम आंकड़ों के आधार पर आपको बताते हैं कि कौन किससे आगे है।

पीकेएल में दोनों प्लेयर्स का परफॉर्मेंस

परदीप नरवाल - 1577 प्वॉइंट

प्रो कबड्डी लीग में परदीप नरवाल काफी आगे निकल चुके हैं। वो पीकेएल इतिहास के सबसे सफल रेडर बन चुके हैं। उनके नाम 153 मैचों में 1577 प्वॉइंट हैं। कोई दूसरा रेडर उनके आस-पास भी नहीं है। पिछले कुछ सीजन से हर एक बार परदीप नरवाल ने पीकेएल में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और यही वजह है कि अब वो राहुल चौधरी से काफी आगे निकल गए हैं।

राहुल चौधरी - 1100 प्वॉइंट

राहुल चौधरी की अगर बात करें तो पीकेएल इतिहास में वो चौथे सबसे ज्यादा प्वॉइंट हासिल करने वाले प्लेयर हैं। उन्होंने अभी तक 150 मैचों में 1100 प्वॉइंट हासिल किए हैं। इससे पता चलता है कि उन्होंने मैच तो लगभग परदीप नरवाल के बराबर ही खेले हैं लेकिन प्वॉइंट्स के मामले में काफी पीछे हैं। यहां पर परदीप नरवाल उनसे आगे हैं। हालांकि राहुल चौधरी पीकेएल इतिहास में सबसे पहले 500, 700 और 800 रेड प्वॉइंट हासिल करने वाले रेडर हैं।

सबसे ज्यादा पीकेएल ट्रॉफी

परदीप नरवाल - 3

सबसे ज्यादा पीकेएल ट्रॉफी जीतने के मामले में भी परदीप नरवाल आगे हैं। वो अभी तक तीन बार इस ट्रॉफी को अपने नाम कर चुके हैं। तीसरे, चौथे और पांचवें सीजन में पटना पाइरेट्स टीम का हिस्सा रहते हुए परदीप नरवाल ने ये तीनों ही ट्रॉफी अपने नाम की और इस दौरान उनका परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन रहा। इन्हीं तीन सीजन के दौरान परदीप नरवाल का बेस्ट निकलकर सामने आया और वो लीग के सबसे सफल रेडर बने।

राहुल चौधरी - 1

राहुल चौधरी पहले सीजन से ही पीकेएल का हिस्सा हैं लेकिन अभी तक मात्र उन्होंने एक ही ट्रॉफी जीती है। पीकेएल के 9वें सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स टीम के साथ राहुल चौधरी ने ट्रॉफी जीती और पहली बार पीकेएल का चैंपियन बनने का गौरव उन्होंने हासिल किया। इससे पहले वो लगातार छह सीजन तक तेलुगु टाइटंस का हिस्सा थे। सातवें सीजन में वो तमिल थलाइवाज की टीम में गए और आठवें सीजन में पुनेरी पलटन की टीम में गए। 9वें सीजन में उन्हें जयपुर की तरफ से खेलने का मौका मिला और उन्होंने ट्रॉफी जीती।

इंटरनेशनल आंकड़े

राहुल चौधरी और परदीप नरवाल दोनों ही 2018 के एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा दोनों ही दिग्गज रेडर 2016 में कबड्डी वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। यहां पर भी दोनों खिलाड़ियों का पलड़ा बराबरी का है। परदीप नरवाल और राहुल चौधरी दोनों ही खिलाड़ियों की कोशिश रहेगी कि अगली बार होने वाले एशियन गेम्स का हिस्सा जरूर बनें और उसमें अपना बेहतर प्रदर्शन करें।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.