Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

तीन बल्लेबाज जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में Virat Kohli को करेंगे रिप्लेस

Published at :July 1, 2024 at 5:02 PM
Modified at :July 1, 2024 at 5:02 PM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

Virat Kohli ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 76 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था।

इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले करीब डेढ़ दशक से सबसे खतरनाक और बड़े बल्लेबाज रहे विराट कोहली (Virat Kohli) ने आखिरकार एक फॉर्मेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच अपने नाम किया और इसके कुछ ही पलों के बाद किंग कोहली ने फैंस को झटका देते हुए टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट छोड़ने का ऐलान कर दिया।

रिकॉर्ड के शिखर पर खड़े विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अलग ही जलवा रहा है। उन्होंने इस फॉर्मेट में 125 इंटरनेशनल मैचों में 48.69 की जबरदस्त औसत और 137 की स्ट्राइक रेट से 4188 रन बनाए। इस दौरान विराट कोहली ने लगभग नंबर-3 पर ही बल्लेबाजी की है। उन्होंने तीसरे नंबर पर 80 पारी खेली और 3 हजार से ज्यादा रन बनाए।

ऐसे में समझा जा सकता है कि तीसरे नंबर पर अब टीम इंडिया के लिए उनके संन्यास के बाद जगह भरना बहुत मुश्किल होगा। लेकिन चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं भारत के उन 3 बल्लेबाजों के बारे में जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली को रिप्लेस कर सकते हैं।

1. ऋतुराज गायकवाड़

Ruturaj Gaikwad celebrates his century
Ruturaj Gaikwad. (Image Source: BCCI)

टीम इंडिया के लिए स्टार युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ का करियर अब तक बड़ा नहीं रहा है। लेकिन इस बल्लेबाज ने आईपीएल से लेकर डोमेस्टिक क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है। ऋतुराज गायकवाड़ एक बहुत ही समझदार बल्लेबाज हैं, जो परिस्थितियों के अनुसार बल्लेबाजी करने की कला जानते हैं।

इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक टीम इंडिया के लिए 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 500 रन बना डाले हैं। नंबर-3 की बात करें तो महाराष्ट्र का ये बल्लेबाज विराट कोहली का सटीक विकल्प हो सकता है। क्योंकि इस बल्लेबाज में एक छोर पर खड़े रहकर विराट कोहली की तरह एंकर रोल अदा करने की क्षमता है। उन्होंने आईपीएल में कईं बार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर साबित भी किया है।

2. संजू सैमसन

Sanju Samson
Sanju Samson. (Image Source: BCCI)

भारतीय क्रिकेट में अगर सबसे ज्यादा प्रतिभाली खिलाड़ियों की लिस्ट देखे तो एक नाम जो सबसे आगे रहेगा, वो है संजू सैमसन। केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को भले ही भारतीय क्रिकेट में अंदर-बाहर किया जाता रहा हो, लेकिन इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी में एक अलग ही झलक दिखायी है। संजू सैमसन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, क्योंकि आईपीएल में सालों से खेल रहे हैं और उन्होंने इस दौरान नंबर-3 पर अपना अलग ही अंदाज दिखाया है।

संजू सैमसन टीम इंडिया में स्थापित हो सकते हैं अगर उन्हें विराट कोहली के रिटायरमेंट के बाद तीसरे नंबर पर मौका मिले तो। क्योंकि ये बल्लेबाज इस क्रम पर बल्लेबाजी करने का इतना आदी हो चुका है कि उन्हें पता है किस परिस्थिति में कैसे खेलना है? संजू सैमसन को तीसरे नंबर पर विराट कोहली का बिल्कुल सही विकल्प माना जा सकता है।

3. ऋषभ पंत

Rishabh Pant Indian wicket-keeper

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में एक चौंकानें वाला फैसला लेते हुए विराट कोहली से ओपनिंग करवाकर ऋषभ पंत को नंबर-3 पर मौका दिया। इस पूरे वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत ने इसी नंबर पर बल्लेबाजी की और ठीक-ठाक प्रदर्शन किया। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 8 मैच में करीब 25 की औसत और 127 की स्ट्राइक रेट से 171 रन बनाए।

इसके अलावा वो अब तक अपने टी20आई करियर में नंबर-3 पर 14 पारी में बल्लेबाजी कर चुके है, जहां वो 26.18 की औसत से 288 रन बना चुके हैं। यानी ऋषभ पंत को नंबर-3 का अनुभव होने लगा है ऐसे में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को विराट कोहली की जगह तीसरे नंबर पर सेट किया जा सकता है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement