Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs SA फाइनल मैच में इन खिलाड़ियों के बीच होगा घमासान, T20 World Cup 2024

Published at :June 28, 2024 at 5:22 PM
Modified at :June 28, 2024 at 5:22 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

IND vs SA के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 की खिताबी भिड़ंत बारबाडोस में होगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका और भारत (IND vs SA) एक दूसरे के खिलाफ खिताबी जीत हासिल करने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार 29 जून को रात 8:30 बजे से बारबाडोस के ब्रिजटाउन स्थित केनसिंगटन ओवल में शुरू होगा।

दक्षिण अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान को और भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में ये दोनों टीमें पहली बार फाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने जा रहीं हैं। दोनों टीमों के पास कई मैच विनर खिलाड़ी मौजूद हैं, इसीलिए इस मैच में इन दोनों टीमों के कुछ बड़े खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त घमासान देखने को मिलेगा।

1. रोहित शर्मा बनाम मार्को यांसिन

भारतीय टीम के कप्तान एवं सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने पिछले दो मुकाबले में शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली हैं और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वह फाइनल मुकाबले में भी अपने बल्ले से रन बनाना चाहेंगे, लेकिन उनके लिए ऐसा करना आसान नहीं होगा।

क्योंकि पॉवरप्ले में उनका सामना दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मार्को यांसिन से होगा, जो इस सीजन अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं और इस टूर्नामेंट में अब तक पॉवरप्ले में 6 विकेट ले चुके हैं। इसके साथ ही साथ यांसिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं, जिसके चलते ये दोनों खिलाड़ी एक दूसरे की क्षमता को अच्छी तरह से समझते हैं। इसीलिए, इन दोनों खिलाड़ियों के बीच का घमासान देखने लायक रहेगा।

2. विराट कोहली बनाम कगिसो रबाडा

भारत की सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लगातार खराब फार्म से जूझ रहे हैं। लेकिन वह फाइनल मैच में अपने बल्ले से महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहेंगे। इसके लिए उन्हें पॉवरप्ले में अपना विकेट बचाकर रखना होगा, तभी वह क्रीज पर टिके रहकर बड़ी पारी खेल सकते हैं।

हालांकि, पॉवरप्ले दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा उनके लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं, जो इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। सभी प्रकार के टी20 क्रिकेट में रबाडा ने विराट कोहली के सामने 48 गेंदों में 51 रन खर्च किए हैं, जबकि 6.31 की स्ट्राइक रेट से 4 बार आउट भी किया है। इसीलिए, यह मुकाबला बेहद ही दिलचस्प होने वाला है।

3. सूर्यकुमार यादव बनाम तबरेज शम्सी

सूर्यकुमार यादव इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के लिए बीच के ओवर में काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में भी इंग्लैंड के खिलाफ 47 रनों की एक अच्छी पारी खेली थी, जिसके चलते भारतीय टीम ने एक अच्छा टोटल खड़ा किया था। वह फाइनल मुकाबले में भी अपने बल्ले से अच्छा योगदान देना चाहेंगे।

हालांकि, बीच के ओवर में उनका सामना दक्षिण अफ्रीका के सबसे अच्छे स्पिन गेंदबाजों में से एक तबरेज शम्सी से होगा। शम्सी ने ओवरऑल टी20 क्रिकेट में सूर्या को एक बार ऑउट किया है और 31 गेंदों पर 39 रन खर्च किए हैं। भारतीय बल्लेबाज ने उनके सामने 1 छक्का और 4 चौका भी लगाया है।

4. क्विंटन डी कॉक बनाम जसप्रीत बुमराह

यदि फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को भारत से कड़ा मुकाबला करना है या फिर उन्हें यह मुकाबला जीतना है तो इसके लिए उनके अनुभवी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का रन बनाना बेहद ही जरूरी है। हालांकि, उनके लिए ऐसा करना इसलिए आसान नहीं होगा, क्योंकि पॉवरप्ले में उनका सामना भारत के सबसे अच्छे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से होगा, जो इस समय शानदार लय में हैं।

बुमराह और डी कॉक एक दूसरे की क्षमताओं को अच्छी तरह से समझते हैं, क्योंकि दोनों खिलाड़ी आईपीएल में लंबे समय तक एक साथ मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं। हालांकि, यदि ओवरऑल टी20 क्रिकेट की बात करें तो बुमराह ने डी कॉक को 1 बार आउट किया है और 9 गेंदों में मात्र 8 रन खर्च किए हैं।

5. हेनरिक क्लासेन बनाम कुलदीप यादव

दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। भारतीय स्पिन गेंदबाजों के सामने उनके आंकड़े बेहद ही शानदार हैं। इस मुकाबले में बीच के ओवरों में उनका सामना भारत के सबसे अच्छे स्पिनरों में से एक कुलदीप यादव से होगा।

हालांकि, ओवरऑल टी20 क्रिकेट में हेनरिक क्लासेन के आंकड़े कुलदीप यादव के खिलाफ अच्छे हैं। उन्होंने उनके खिलाफ 18 गेंदों पर 172.22 की स्ट्राइक रेट से 31 रन बनाए हैं, जिसमें 3 छक्के और एक एक चौका भी शामिल है। लेकिन कुलदीप यादव इस समय अच्छे लय में हैं, जबकि क्लासेन का फॉर्म उतना अच्छा नहीं है। इसीलिए, यह आमना-सामना बेहद ही शानदार होने वाला है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement