Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs SL टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

Published at :July 20, 2024 at 6:51 PM
Modified at :July 20, 2024 at 6:51 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


IND vs SL के बीच 27 जुलाई को पहला टी20 मैच खेला जाएगा।

जिम्बाब्वे दौरे पर खेली गई टी20 सीरीज में 4-1 से जीत हासिल करने बाद भारतीय टीम 27 जुलाई से 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा करेगी। इस दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि शुभमन गिल टी20 और वनडे टीमों के उपकप्तान होंगे।

आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम से कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है, जबकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का हिस्सा रहे कुछ खिलाड़ियों की वापसी भी हुई है। रियान पराग और खलील अहमद ने टी20 टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है, जबकि अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ और मुकेश कुमार को टीम से बाहर कर दिया गया है। तो चलिए श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत होने से पहले, इस आर्टिकल में हम आपको टीम इंडिया की प्रेडिक्टेड प्लेइंग 11 के बारे में बताते हैं।

1. यशस्वी जायसवाल

Yashasvi Jaiswal poses with the ICC T20 World Cup 2024 trophy

यशस्वी जायसवाल को जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतिम 3 मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था और वह उस सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। उन्होंने 70.50 की औसत और 165.88 की स्ट्राइक रेट से 141 रन बनाए। वह आगामी दौरे पर ओपनर के तौर पर रोहित की जगह ले सकते हैं।

2. शुभमन गिल

Shubman Gill, India
Shubman Gill, India. (Image Source: ICC)

शुभमन गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में टॉप स्कोरर रहे थे। उन्होंने 42.50 की औसत और 125.92 की स्ट्राइक रेट से 170 रन बनाए थे, जिसमें दो अर्धशतक शामिल रहे। उन्हें इस दौरे पर उप-कप्तान की जिम्मेदारी भी दी गई है, इसीलिए वह यहां भी अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। गिल श्रीलंका टी20 सीरीज में जायसवाल के साथ ओपनिंग करते हुए दिखेंगे।

3. ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

Rishabh Pant Indian wicket-keeper
Rishabh Pant. (Photo by Alex Davidson-ICC/ICC via Getty Images)

ऋषभ पंत श्रीलंका टी20 सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में प्लेइंग इलेवन में जरूर शामिल किए जाएंगे। उन्होंने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी की थी और यहां भी वह इसी नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए दिख सकते हैं।

4. सूर्यकुमार यादव (कप्तान)

Suryakumar Yadav, Indian Cricket Team T20I
Suryakumar Yadav. (Image Source: ICC)

भारतीय टी20 टीम के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव भारत के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए दिखेंगे। उनके ऊपर कप्तानी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी करने का भी दारोमदार होगा, ताकि वह बतौर कप्तान अपनी दूसरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीत सकें।

5. रिंकू सिंह

Rinku Singh, India, T20i
Rinku Singh. (Image Source: BCCI)

रिंकू सिंह ने पिछले एक-दो सालों में टी20 क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और वह श्रीलंका टी20 सीरीज में भी भारत के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे। उनके पास गेम को फिनिश करने और परिस्थितियों के अनुसार खेलने की क्षमता है। सूर्यकुमार और हार्दिक जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों के मार्गदर्शन में वह और भी खतरनाक हो सकते हैं।

6. हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya
Hardik Pandya. (Image Source: ICC)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के उप-कप्तान रहे हार्दिक पांड्या नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए दिख सकते हैं। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में गेंद से और बल्ले से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसके चलते वह चैंपियन भी बनी थी। इसीलिए, वह इस दौरे पर भी भारत के लिए एक अहम खिलाड़ी साबित होंगे।

7. अक्षर पटेल

Axar Patel with the ICC T20 World Cup 2024 trophy

अक्षर पटेल ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था। रविंद्र जडेजा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद अक्षर को नियमित रूप से प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। श्रीलंका की पिचों पर स्पिन गेंदबाजों मदद मिलने के चलते वह भारत के लिए दोनों विभागों में बेहद अहम खिलाड़ी होंगे।

8. वाशिंगटन सुंदर

Washington Sundar
Washington Sundar. (Image Source: Twitter)

वाशिंगटन सुंदर जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। उन्होंने उस सीरीज में 8 विकेट लिए थे और बल्ले से भी ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था। इसीलिए, वह इस सीरीज के लिए प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। वह मैच में पॉवरप्ले सहित किसी भी स्टेज में गेंदबाजी कर सकते हैं, जो पल्लेकेले की पिच पर बेहद मददगार होगा। इसके अलावा, वह निचले क्रम में बल्ले से कुछ महत्वपूर्ण रन भी बना सकते हैं।

9. रवि बिश्नोई

Ravi Bishnoi
Ravi Bishnoi. (Image Source: Twitter)

युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने जिम्बाब्वे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। बल्लेबाजों का उनका सामना करना बेहद ही मुश्किल था। उनका बॉलिंग करने का तरीका कुलदीप यादव से अलग हैं और थोड़ी तेज गति से भी गेंदबाजी करते हैं। इसी के चलते वह बल्लेबाजों को परेशान करते हैं और श्रीलंका में स्पिन ट्रैक पर वह काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसीलिए, बिश्नोई निश्चित रूप से टीम का हिस्सा होंगे।

10. अर्शदीप सिंह

Arshdeep Singh
Arshdeep Singh. (Image Source: Twitter)

अर्शदीप सिंह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वह नई गेंद से विकेट लेते हैं और डेथ ओवरों में भी अच्छी गेंदबाज़ी करते हैं। श्रीलंका टी20 सीरीज में बुमराह की अनुपस्थिति में उनके ऊपर काफी जिम्मेदारी होगी और वह यहाँ अपनी टीम के लिए गेमचेंजर साबित हो सकते हैं।

11. मोहम्मद सिराज

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj. (Image Source: AFP)

मोहम्मद सिराज का श्रीलंका के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा है। चाहे वह एशिया कप 2023 का फाइनल हो या फिर वर्ल्ड कप 2023 का ग्रुप स्टेज मैच, सिराज ने श्रीलंका को एकतरफा आलआउट करने में उनकी सबसे बड़ी भूमिका रही है। वह आगामी टी20 सीरीज में नई गेंद से एक बार फिर कुछ वैसा ही कमाल करते हुए दिख सकते हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement