Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

रोहित शर्मा, द्रविड और अगरकर के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के स्क्वॉड को लेकर हुई चर्चा, इन बड़े खिलाड़ियों के नाम पर लगा ठप्पा

Published at :April 17, 2024 at 5:23 PM
Modified at :April 17, 2024 at 5:23 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

बैठक में विराट कोहली, रियान पराग, हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों पर चर्चा हुई।

पिछले साल वनडे विश्व कप के ठीक बाद यानी नवंबर 2023 में मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर, कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के बीच वर्चुअल मीटिंग हुई थी, जिसके बाद यह खबर आई थी कि बीसीसीआई विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में शामिल करने के पक्ष में नहीं है। हालांकि, विराट कोहली ने खुद को टी20 विश्व कप 2024 के लिए उपलब्ध बताया है, जिसके बाद से चयनकर्ता एवं टीम मैनेजमेंट उहापोह में है।

दरअसल, कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली ने भी टी20 विश्व कप 2022 के बाद से कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था। लेकिन उन्होंने इसी साल अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज में वापसी की इच्छा जताई और फिर अपने आपको टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध बताया था। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि टीम मैनेजमेंट विराट कोहली को लेकर क्या सोचती है।

विराट कोहली को मिल सकता है टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में मौका

लंबे समय से विराट कोहली को लेकर यह चर्चा चल रही थी कि उन्हें T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में मौका मिलना चाहिए या नहीं। क्योंकि कई सारे क्रिकेट विशेषज्ञ टी20 क्रिकेट में उनके स्ट्राइक रेट को लेकर सवाल उठाते रहते हैं। हालांकि, बीसीसीआई इस समय विराट कोहली को टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम से बाहर करके कोई विवाद नहीं खड़ा करना चाहती है और विराट के कद और नाम को देखते हुए बोर्ड ने मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा को संकेत भी दिया है।

इसके बाद विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में सलामी बल्लेबाज के रूप में 7 मैचों में 147.35 की औसत से 361 रन बनाए हैं और वर्तमान समय में ऑरेंज कैप होल्डर हैं। इसके अलावा, उन्होंने इस सीजन एक शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए हैं। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए इस पर भी चर्चा हुई कि कोहली को टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा जाए। वेस्टइंडीज और अमेरिका में स्थित पिचों और स्थिति को देखते हुए कई विशेषज्ञों ने चयनकर्ताओं को यह सलाह दी थी।

विराट कोहली के चलते इन युवा बल्लेबाजों की बढ़ेंगी मुश्किलें

विराट कोहली अब तक T20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के लिए नंबर तीन पर खेल रहे थे, जिसके चलते कप्तान ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को मौका दिया था। लेकिन अब यह खबर सामने आ रही है की टीम मैनेजमेंट विराट कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में टी20 विश्व कप में मौका देना चाहती है। ऐसी स्थिति में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल में से कोई एक खिलाड़ी ही सलामी बल्लेबाज के विकल्प के रूप में भारतीय टीम में जगह का सकता है।

यशस्वी जायसवाल का आईपीएल 2024 में प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है। उन्होंने इस सीजन 7 मैचों में अब तक मात्र 120 रन बनाए हैं, जबकि शुभमन गिल 6 मैचों में 151.79 की स्ट्राइक रेट से 255 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर चल रहे हैं। वर्चुअल मीटिंग में गिल और जायसवाल के बीच ओपनर चुनने पर भी चर्चा हुई थी, जिसमें गिल का पलड़ा भारी रहा।

रियान पराग को भी मिल सकता है टी20 विश्व कप खेलने का मौका

टी20 विश्व कप 2024 के परिपेक्ष्य में हुए वर्चुअल मीटिंग में असम के ऑलराउंडर रियान पराग पर भी चर्चा हुई। पराग इस सीजन काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने अपनी टीम को कुछ मैचों में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके अलावा, उन्होंने इस सीजन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन किया था और लगातार 6 अर्धशतक लगाकर टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड भी बनाया था।

यदि उन्होंने आगे के कुछ आईपीएल मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया तो उन्हें टी20 विश्व कप खेलने का मौका मिल सकता है। पराग ने इस सीजन अब तक 7 मैचों में 161.42 की स्ट्राइक रेट से 318 रन बनाए हैं और वर्तमान समय में आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में कोहली कर बाद दूसरे स्थान पर हैं।

टी20 विश्व कप 2024 से कटा मयंक यादव का पत्ता

आईपीएल 2024 में अपनी तेज गेंदबाजी से सबको प्रभावित करने वाले दिल्ली और लखनऊ सुपर जायंट्स के युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव को लेकर भी वर्चुअल मीटिंग में चर्चा हुई। हालांकि, मयंक का चोटिल हो जाना उनके पक्ष में नहीं रहा। इसीलिए, टी20 विश्व कप 2024 से मयंक यादव का पत्ता लगभग कट चुका है। हालांकि, मयंक अब फिट हो चुके हैं और वापसी के लिए तैयार हैं। अगले कुछ मैचों में उनका प्रदर्शन और उनकी फिटनेस देखने के बाद उन पर एक बार फिर चर्चा हो सकती है।

हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी पर टिकी है सभी की नजरें

अजीत अगरकर, राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के बीच हुए वर्चुअल बैठक में हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी को लेकर भी चर्चा हुई। दरअसल, पांड्या को भारतीय टीम में इसलिए जगह दी जाती है, क्योंकि इससे गेंदबाजी का एक अतिरिक्त विकल्प मिलता है। लेकिन यदि उनकी गेंदबाजी अच्छी नहीं रही तो यह उनके लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल 2024 में बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है और कप्तानी में भी फ्लॉप दिखे हैं।

शिवम दुबे को भी मिल सकता है मौका

चेन्नई सुपर किंग्स के बैटिंग ऑलराउंडर शिवम दुबे पिछले सीजन की तरह इस सीजन भी काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। अब तक यह देखा गया था कि शिवम दुबे को तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेलने में मुश्किल हो रही थी जबकि स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट काफी अधिक था। लेकिन इस सीजन उन्होंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजी करने पर भी काफी काम किया है और वह इस सीजन सबको अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित कर रहे हैं।

इसीलिए, यह कहना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है कि शिवम दुबे को आगामी आईसीसी टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिल सकता है। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स ने दुबे को गेंदबाज के रूप में इस्तेमाल नहीं किया है, इसीलिए यह देखना दिलचस्प रहेगा की उन पर क्या फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब हो कि, भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज के दौरान रोहित शर्मा को आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था, जबकि हार्दिक पांड्या को उप कप्तान बनाया गया था। इसीलिए, कप्तान रोहित शर्मा के लिए हार्दिक पांड्या को हटाना उतना आसान नहीं होगा। लेकिन यदि पांड्या का प्रदर्शन इस सीजन खराब रहता है तो निश्चित ही टीम बनाते समय उनके प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि, आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए 5 मई तक अपनी प्रारंभिक 15-सदस्यीय टीम घोषित करने की डेडलाइन दी है। ऐसे में अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक चयनकर्ताओं, कप्तान और टीम मैनेजमेंट के बीच बैठक होगी और उस बैठक में टी20 विश्व कप 2024 के लिए स्क्वाड और स्टैंडबाई खिलाड़ियों पर अंतिम चर्चा होगी। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि इस बार किस खिलाड़ी को टी20 विश्व कप में मौका मिलेगा और किस खिलाड़ी का पत्ता कटेगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.