Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

T20 World Cup 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट, जानिए किन खिलाड़ियों ने इस टीम में बनाई अपनी जगह

Published at :June 30, 2024 at 3:16 AM
Modified at :June 30, 2024 at 3:16 AM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

इन खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का टाइटल अपने नाम कर लिया है। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले गए इस मेगा टूर्नामेंट के फाइनल मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया और इसके साथ ही जहां 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती, तो वहीं 11 साल बाद किसी आईसीसी इवेंट को अपने नाम किया।

20 टीमों के 28 दिन के इस टूर्नामेंट में कई युवा सितारें देखने को मिले। तो कई अनजान खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी। वर्ल्ड क्रिकेट के कुछ दिग्गज फ्लॉप रहे, लेकिन कई ऐसे भी दिग्गज रहे जिन्होंने अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन किया। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट के बारे में बताते हैं।

ये है T20 World Cup 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट:

1. रोहित शर्मा (कप्तान)

Rohit Sharma at ICC T20 World Cup 2024

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला इस टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत में भले ही कुछ खामोश था, लेकिन इसके बाद उन्होंने अलग ही अंदाज दिखाया। रोहित शर्मा ने गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने कुल 8 मैच खेले जिसमें उन्होंने 156.70 की स्ट्राइक रेट और 36.71 की औसत से 257 रन बनाए।

2. रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर)

Rahmanullah Gurbaz

अफगानिस्तान ने इस वर्ल्ड कप में बड़ी टीमों वाला प्रदर्शन किया है, जिसमें उनके खिलाड़ियों का कमाल किसी से छुपा नहीं है। इनमें एक नाम है विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज उन्होंने इस वर्ल्ड कप में लगभग हर मैच में जोरदार शुरुआत दिलायी। गुरबाज ने इस पूरे टूर्नामेंट में 8 मैच खेले जिसमें उन्होंने 35.12 की औसत और 125 के करीब की स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 3 फिफ्टी भी लगाई।

3. निकोलस पूरन

Nicholas Pooran
Nicholas Pooran. (Image Source: AFP)

वेस्टइंडीज की टीम सेमीफाइनल में तो क्वालीफाई नहीं कर सकी, लेकिन इस टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने तूफानी प्रदर्शन किया। पूरन ने अपनी खतरनाक बल्लेबाजी से इस पूरे वर्ल्ड कप में 7 मैच की 7 पारी में 38 की औसत और 146 की स्ट्राइक रेट से कुल 228 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक 98 रन की पारी खेली।

4. एन्ड्रीज गौस

टी20 वर्ल्ड कप इतिहास पहली बार खेलने वाली यूएसए टीम ने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका की इस टीम की तरफ से उनके बल्लेबाज एन्ड्रीज गौस ने बेहतरीन कमाल किया। गौस ने 6 मैच खेले, जिसमें 43.80 की औसत और 151.03 की स्ट्राइक रेट से 219 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 2 फिफ्टी भी निकली।

5. सूर्यकुमार यादव

Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav. Image-Getty

टीम इंडिया के मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का इस वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया, जिसमें वो इस पूरे वर्ल्ड कप में खेले 8 मैचों में की 135.37 की स्ट्राइक रेट और 28.35 की औसत से 199 रन बनाने में कामयाब रहे।

6. मार्कस स्टोइनिस

Marcus Stoinis
Marcus Stoinis. (Image Source: Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया की टीम हैरअंगेज तरीके से सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई। इस टीम प्रदर्शन शानदार दिख रहा था, लेकिन अफगानिस्तान से मिली हार ने उन्हें हैरान कर दिया। इसके बीच कंगारू टीम के लिए ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने बढ़िया खेल दिखाया। स्टोइनिस की बात करें तो उन्होंने 7 मैच की 5 पारी में 42.25 की औसत और 164 की स्ट्राइक रेट से 169 रन बनाए साथ ही उन्होंने 10 विकेट भी झटके।

7. हार्दिक पंड्या

Hardik Pandya
Hardik Pandya. (Image Source: ICC)

आईपीएल में सुपर फ्लॉप रहने के बाद टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने इस टी20 वर्ल्ड कप में जबरदस्त वापसी की। हार्दिक पंड्या ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से कमाल किया। हार्दिक ने इस पूरे टूर्नामेंट में — मैच खेले जिसमें उन्होंने बल्ले 144 रन बनाए साथ ही गेंदबाजी से 11 विकेट झटके।

8. राशिद खान

Rashid Khan
Rashid Khan. (Image Source: ACB)

अफगान कैप्टन राशिद खान का टी20 फॉर्मेट में अपना अलग ही जलवा रहा है। लीग क्रिकेट की तरह राशिद खान ने इस टी20 वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया। राशिद खान ने अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचानें में खास भूमिका अदा की। जिसमें उन्होंने 7 मैच में 57 रन बल्ले से बनाए तो गेंदबाजी से उन्होंने 14 विकेट झटके।

9. फजल हक फारूकी

Fazalhaq Farooqi
Fazalhaq Farooqi. (Image Source: Getty)

अफगानिस्तान टीम के तेज गेंदबाज फजल हक फारूकी ने इस टी20 वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रभावित किया। उन्होंने शुरुआत से ही विरोधी टीम के विकेट निकाले और अपनी टीम का अच्छा स्टार्ट दिलाया। फजल हक फारूकी के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट में खेले 8 मैच में 9.81 की शानदार औसत और 6.31 की इकोनॉमी से 17 विकेट हासिल किए हैं।

10. जसप्रीत बुमराह

Jasprit Bumrah poses with Player of the Tournament award

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट के लिए अबूझ पहेली बन चुके हैं। उनकी कहर बरबाती गेंदों को खेल पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं रहा है। बुमराह ने टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है, जिन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट में 8 मैच में 8.26 की शानदार औसत और 4.17 की इकोनॉमी से 15 विकेट झटके।

11. एनरिक नॉर्किया

Anrich Nortje
Anrich Nortje. Image-AP

दक्षिण अफ्रीका ने इस बार के वर्ल्ड कप में हर किसी को हैरान करते हुए अपने प्रदर्शन से खूब प्रभावित किया। प्रोटियाज टीम के इस शानदार सफर में एक बड़ा योगदान तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्किया का रहा। उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी की। नॉर्किया ने इस पूरे टूर्नामेंट में कमाल की गेंदबाजी करते हुए 9 मैच खेले जिसमें उन्होंने 13.40 की औसत और 5.74 की इकोनॉमी से 15 विकेट लिए।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement