Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL 2024: GT vs KKR मैच रद्द होने से किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान? जानिए पूरा समीकरण

Published at :May 14, 2024 at 12:54 AM
Modified at :May 14, 2024 at 12:54 AM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

गुजरात टाइटंस IPL 2024 से एलिमिनेट होने वाली तीसरी टीम बनी है।

आईपीएल (IPL 2024) का 63वां मुकाबला जो कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला था, भारी बारिश के चलते रद्द हो गया। हालांकि, यह मुकाबला रद्द होने के बाद भी कोलकाता नाइट राइडर्स को बहुत बड़ा फायदा हुआ, जबकि गुजरात टाइटंस के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद पर पूरी तरह से पानी फिर गया। अब गुजरात टाइटंस आधिकारिक रूप से इस सीजन के प्लेऑफ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है। उनसे पहले पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है।य

GT vs KKR मैच रद्द होने से किन टीमों को हुआ फायदा?

गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अहमदाबाद में खेला जाने वाला मुकाबला बारिश के चलते रद्द होने से कई टीमों को फायदा हुआ है। सबसे पहले तो कोलकाता नाइट राइडर्स को एक अंक मिलने से 19 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप 2 में अपनी जगह पक्की कर ली है, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स की टेंशन थोड़ी कम हो गई है। ये दोनों टीमें इस सीजन अब 1-1 मुकाबला खेलेंगी और उनके पास 14 अंकों तक पहुंचने और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने का मौका रहेगा।

हालांकि, यदि दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ में पहुंचना है तो इसके लिए उन्हें अपना अगला मुकाबला एक बड़े अंतर से जीतना होगा। इसके अलावा, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अपना अगला मुकाबला बहुत ही करीबी अंतर से जीतना होगा, लेकिन फिर भी दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है। हालांकि, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पास अब प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं, क्योंकि उनका एक प्रतियोगी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गया है। इसके अलावा, लखनऊ सुपर जायंट्स भी राहत की सांस ले रही होगी।

GT vs KKR मैच रद्द होने से किन टीमों को हुआ नुकसान?

गुजरात टाइटंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स मुकाबला रद्द होने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद को सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें इस सीजन आगे दो मुकाबले खेलने हैं और यदि वह दोनों मैचों में जीत हासिल करते हैं तो भी अधिकतम 18 अंक तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, अंक तालिका 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद राजस्थान रॉयल्स को भी इस सीजन दो मुकाबले खेलने हैं और यदि वह दोनों मुकाबलों में जीत हासिल करती है तो वह 20 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे।

यदि राजस्थान रॉयल्स अपना अगला दोनों मुकाबला जीत जाती है तो फिर सनराइजर्स हैदराबाद अंक तालिका में अधिकतम तीसरे स्थान तक ही जा सकती है। इसके अलावा, यदि राजस्थान रॉयल्स आगे सिर्फ एक ही मुकाबला जीतती है और उनका नेट रन रेट अंत तक सनराइजर्स हैदराबाद से बेहतर रहता है तो फिर भी इससे पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम अधिकतम तीसरे स्थान पर ही जा सकती है। यह मुकाबला रद्द होने से सबसे बड़ा नुकसान सनराइजर्स हैदराबाद को ही हुआ है, क्योंकि अब उनके अंक तालिका में टॉप 2 में जगह बनाने की उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement