यूपी योद्धा के कप्तान ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

यूपी योद्धा के कप्तान नितेश कुमार प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के दिग्गज डिफेंडर्स में से एक हैं। उन्होंने अभी तक पीकेएल में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। नितेश कुमार ने लीग में कुल मिलाकर 80 मुकाबले खेले हैं और 251 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हैं। पिछले कई सीजन से वो यूपी योद्धा के लिए खेल रहे हैं और टीम की कप्तानी भी की है। नितेश ने कप्तान के तौर पर भी काफी प्रभावित किया है और अपनी कप्तानी में यूपी योद्धा को प्लेऑफ तक पहुंचाया था।

नितेश कुमार ने छठे सीजन में 100 टैकल प्वॉइंट हासिल करके इतिहास रच दिया था। ये किसी भी प्लेयर का एक सीजन में सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट है। इसके अलावा इसी सीजन में उन्होंने आठ हाई फाईव लगाया था जो सेकेंड बेस्ट था।

हम आपको इस आर्टिकल में उनके अब तक के सफर के बारे में बताते हैं।

पिता से सीखे कबड्डी के गुर

नितेश कुमार के साथ अच्छी बात ये है कि उनके घर में कबड्डी का माहौल पहले से ही था। उनके पिता एक बेहतरीन और अनुभवी कबड्डी कोच हैं और वही नितेश कुमार के पहले मेंटर भी थे। कबड्डी के स्किल नितेश ने सबसे पहले उन्हीं से सीखे। काफी छोटी उम्र से ही उन्होंने कबड्डी खेलना शुरू कर दिया था और कम समय में ही बड़ी सफलता हासिल कर ली।

उन्होंने प्रो कबड्डी लीग की वेबसाइट से बातचीत में बताया था कि उन्होंने अपने पिता को “फ्यूचर कबड्डी हीरोज” प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी थी। इसके बाद नितेश के पिता ने उन्हें ट्रॉयल्स में हिस्सा लेने के लिए कहा था। उन्हें पता था कि वहां जाने पर एक एथलीट के तौर पर नितेश कुमार को काफी फायदा होगा।

नितेश प्रो कबड्डी लीग के “फ्यूचर कबड्डी हीरोज” प्रोग्राम का हिस्सा थे और इसके बाद न्यू यंग प्लेयर ग्रुप का हिस्सा बने। प्रोग्राम के दौरान उनको काफी कुछ सीखने का मौका मिला और वहां से वो और भी बेहतर प्लेयर बन गए। उन्होंने “फ्यूचर कबड्डी हीरोज” प्रोग्राम के दौरान सबको काफी प्रभावित किया। उन्होंने खुद कहा था कि प्रोग्राम से उन्हें काफी कुछ सीखने का मौका मिला और वो एक बेहतर प्लेयर बने। वहां पर ट्रेनिंग और डाइट के बारे में जानकारी मिली जिसे वे हमेशा फॉलो करता हूं।

यूपी योद्धा के साथ पीकेएल करियर का आगाज

नितेश कुमार ने अपने प्रो कबड्डी लीग करियर की शुरूआत यूपी योद्धा के साथ की थी। “फ्यूचर कबड्डी हीरोज” प्रोग्राम में बेहतरीन परफॉर्मेंस के बाद ऑक्शन में उन्हें यूपी योद्धा की टीम ने सेलेक्ट कर लिया। अपने डेब्यू पीकेएल सीजन में ही नितेश ने सबको काफी प्रभावित किया। राइट कॉर्नर में खेलते हुए उनका परफॉर्मेंस काफी लाजवाब रहा। एंकल होल्ड के लिए मशहूर नितेश ने अपने पहले पीकेएल मुकाबले में ही हाई फाइव लगा दिया था। उन्होंने उस सीजन 47 टैकल प्वॉइंट हासिल किए और यूपी योद्धा के बेस्ट डिफेंडर रहे।

छठे और सातवें सीजन में दमदार प्रदर्शन

उन्होंने छठे और सातवें सीजन में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। छठे सीजन में उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया और एक सीजन में 100 टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले पीकेएल इतिहास के पहले प्लेयर बने। इसके अलावा उन्होंने आठ हाई फाइव भी लगाए। उन्हें उस सीजन बेस्ट डिफेंडर के अवॉर्ड से नवाजा गया।

नितेश कुमार ने ना केवल प्लेयर बल्कि एक लीडर के तौर पर भी काफी प्रभावित किया है। सातवें सीजन में उन्हें यूपी योद्धा का कप्तान बनाया गया और उन्होंने कप्तान के तौर पर अपने पहले सीजन में ही टीम को प्लेऑफ तक पहुंचा दिया। वो सीजन के तीसरे सबसे बेस्ट डिफेंडर रहे। उन्होंने 23 मैचों में 75 टैकल प्वॉइंट हासिल किए। नितेश कुमार की कप्तानी में यूपी योद्धा ने शानदार प्रदर्शन किया।

आगामी सीजन और आगे का रास्ता

नितेश कुमार के लिए पिछले दो सीजन काफी शानदार रहे हैं और आगामी आठवें सीजन में भी वो उसी तरह का परफॉर्मेंस करना चाहेंगे। उन्होंने पिछले सीजन यूपी योद्धा को प्लेऑफ तक पहुंचाया था और आगामी सीजन टाइटल जिताना चाहेंगे। इस बार उनकी टीम में परदीप नरवाल जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी होंगे और उनके आने से टीम को काफी फायदा होगा।