26 वर्षीय खिलाड़ी ने हाल ही में इंडिया के लिए अपना डेब्यू किया है।

इंडियन फुटबॉल में ग्लेन मार्टिन्स काफी कम समय में ही बेहद पॉपुलर हो गए हैं। हाल ही में नेशनल टीम के लिए उन्होंने कतर के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। एएफसी चैंपियंस लीग में एफसी गोवा की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद वो सुर्खियों में आ गए थे।

2020/21 के इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) सीजन से पहले जब ग्लेन मार्टिन एटीके मोहन बगान का हिस्सा थे तब उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले थे लेकिन फरवरी 2021 में एफसी गोवा में आने के बाद उनकी किस्मत पलट गई। ये उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ। मिडफील्ड में अपने परफॉर्मेंस के दम पर जल्द ही वो पॉपुलर हो गए।

काफी कम समय में ही ग्लेन मार्टिन्स इंडियन फुटबॉल फैंस के बीच एक जाना-माना नाम बन चुके हैं। हालांकि उनके बारे में कई ऐसी चीजें हैं जिसे शायद ज्यादा लोग ना जानते हैं। हम आपको उनके बारे में पांच बेहतरीन फैक्ट्स के बारे में बताते हैं।

5. मार्टिन्स ट्रायल के लिए यूएसए गए थे

अपने एकेडमी दिनों के दौरान ग्लेन मार्टिन्स को यूएसए में ट्रेनिंग के लिए चुना गया था। जब वो छोटे थे तो फ्लोरिडा ट्रेनिंग के लिए गए थे। हालांकि वहां पर उन्हें कोई प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला था।

हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस बारे में बताया था। उन्होंने कहा था, “मैं एकेडमी से केवल अकेला था जो वहां पर ट्रायल के लिए गया था और वहां पर मेरा अनुभव काफी बेहतरीन रहा। हालांकि प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलने से जरूर मैं निराश हुआ था।”

4. तीन सीजन तक लगातार गोवा प्रो लीग में लिया हिस्सा

भारत में शायद बहुत कम ही लोगों को पता हो कि ग्लेन मार्टिन्स गोवा प्रोफेशनल लीग में भी खेल चुके हैं। कॉन्ट्रैक्ट की वजह से वो स्पोर्टिंग क्लब डी गोवा के लिए खेल रहे थे जिन्होंने मार्टिन्सके एक सीजन खेलने के बाद आई-लीग से नाम वापस ले लिया था।

जीपीएल ही एकमात्र प्रमुख कंपटीशन था जिसमें स्पोर्टिंग क्लब डी गोवा ने हिस्सा लिया था। उस कंपटीशन में मार्टिन्स अपनी टीम का प्रमुख हिस्सा थे। 2016 से लेकर 2019 तक वो जीपीएल का हिस्सा रहे। 2019 में एक बार फिर उन्होंने चर्चिल ब्रदर्स की तरफ से आई-लीग में हिस्सा लिया।

3. सेसा फुटबॉल एकेडमी के प्रोडक्ट

ग्लेन मार्टिन्स सेसा फुटबॉल एकेडमी से ग्रेजुएट हैं। वह इस एकेडमी का तब हिस्सा थे जब वो यूनाईटेड स्टेट ट्रायल्स के लिए गए थे। ट्रायल से आने के बाद जब ‘सेसा’ में उनकी ट्रेनिंग पूरी हो गई तब उन्होंने स्पोर्टिंग क्लब डी गोवा के साथ अपना पहला प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। आदिल खान, ऑग्सटिन फर्नांडीज, रॉलिन्सन रॉड्रिग्ज और डेनजिल फ्रांको जैसे प्लेयर भी इसी एकेडमी से निकले हैं।

2. फैमिली एफसी गोवा की फैन

ग्लेन मार्टिन्स की फैमिली एफसी गोवा की फैन है। इसीलिए जब पिछले आईएसएल सीजन उन्होंने गौर्स के लिए साइन किया था तो उनके घर में जश्न जैसा माहौल था। एक इंटरव्यू के दौरान ग्लेन ने बताया कि एफसी गोवा की टीम में शामिल होने के बाद उनकी मां का रिएक्शन कैसा था। उन्होंने कहा, “मैंने अपनी मां को बुलाया। उस दिन मैं खेला नहीं था और उन्हें लगा था कि मैं शायद दुखी था। उन्हें ये देखकर हैरानी हुई कि मैं खुश था और इसके बाद मैंने उन्हें ये खबर सुनाई। वो मेरे लिए काफी बड़ा लम्हा था।”

1. भारत की तरफ से खेलने वाले 199वें खिलाड़ी

उन्होंने इंडियन नेशनल टीम के लिए अपना डेब्यू 2022 वर्ल्ड कप और 2023 एशियन कप प्रीलीमनरी क्वालीफायर्स के दौरान किया था। एएफसी चैंपियंस लीग में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद कोच इगोर स्टीमाक ने नेशनल टीम के लिए उनका चयन किया था।

मार्टिन्स भारत की तरफ से खेलने वाले 199वें खिलाड़ी बने। कतर के खिलाफ 3 जून 2021 को इंडियन टीम के लिए उन्होंने अपना डेब्यू किया। वो टीम की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे।