Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टॉप पांच बल्लेबाज जिन्होंने Ashes के इतिहास में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

Published at :June 14, 2023 at 11:04 PM
Modified at :June 14, 2023 at 11:04 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इंग्लैंड के सिर्फ एक बल्लेबाज ने इस सूची में अपनी जगह बनाई है।

विश्व क्रिकेट की दो दिग्गज टीमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England और Australia) के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) खेली जाती है। इस साल ये सीरीज  16 जून से शुरू हो रही है।  इस सीरीज की शुरुआत साल 1882 में हुई थी। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड की धरती पर पहला टेस्ट जीता था। इस हार को अंग्रेजी समाचार आउटलेट ‘द स्पोर्टिंग टाइम्स’ में व्यंग्यात्मक लेख के रूप में प्रकाशित किया गया था। उसमें कहा गया कि अंग्रेजी क्रिकेट अब मर चुका है, और “शरीर का अंतिम संस्कार किया जाएगा और राख को ऑस्ट्रेलिया ले जाया जाएगा।” बता दें Ashes का हिंदी अनुवाद राख ही है।

Ashes सीरीज पहली बार साल 1882-83 में खेला गया था और तब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी पहली एशेज सीरीज 1891-92 में जीता था। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत से पहले इंग्लैंड अपने नाम 8 Ashes सीरीज कर चुका था। इतने साल से चली आ रही इस सीरीज में दोनों टीमों के खिलाड़ी अपना बेस्ट प्रदर्शन देते हैं और अपनी टीम को जीत दिलाने की हर संभव कोशिश करते हैं। 

तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने Ashes सीरीज के दौरान अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है। ये रहे एशेज इतिहास के पांच सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी।

5- Steve Smith (3044 रन)

Steve Smith

विश्व क्रिकेट में मौजूदा समय में टेस्ट फॉर्मेट के सबसे सफल और खतरनाक बल्लेबाजों की बात की जाए। तो उसमें ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का नाम सबसे पहले आएगा। इस खिलाड़ी का कद टेस्ट फॉर्मेट में लगातार बढ़ता ही गया है, और पिछले कुछ सालों में Smith ने बल्ले से इस फॉर्मेट में खूब सारे रन बनाए हैं। एक तरफ जहां इंग्लैंड में Smith का टेस्ट रिकॉर्ड काफी बेहतरीन देखने को मिला है।

तो वहीं एशेज में Smith ने अब तक 32 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 59.68 के औसत से 11 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से कुल 3044 रन बनाए हैं। Smith अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते कई दिग्गजों के साथ इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं।

4- Steve Waugh (3173 रन)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) का भी बल्ला Ashes सीरीज में काफी जमकर बोलता हुआ दिखाई देता था। उन्होंने भी इंग्लैंड के खिलाफ कई शानदार पारियां खेली है और अपनी टीम के लिए बतौर बल्लेबाज बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। Waugh ने अपने पूरे टेस्ट करियर के दौरान कुल 45 एशेज टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 58.75 के औसत से 3173 रन बनाए, इस दौरान उनके नाम 10 शतक और 14 अर्धशतक भी रहे हैं।

3- Allan Border (3222 रन)

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाजों में से एक एलन बॉर्डर (Allan Border) का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के खिलाफ काफी अच्छा रहा है। बाएं हाथ के बल्लेबाज एलन बॉर्डर ने अपने टेस्ट करियर के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 42 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 55.55 के औसत से 3222 रन बनाए। वहीं उनके बल्ले से इस सीरीज में 7 शतक और 19 अर्धशतक भी देखने को मिले हैं। वहीं इस सीरीज सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में Allan Border की बराबरी अब तक कोई नहीं कर पाया है।

2- Jack Hobbs (3636 रन)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बाएं हाथ के खिलाड़ी जैक होब्स (Jack Hobbs) इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची में Hobbs एकमात्र इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। Hobbs ने 41 एशेज टेस्ट मैचों में 54 के औसत से 3636 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 15 अर्धशतक भी बनाए। वहीं इंग्लैंड का अब तक कोई भी खिलाड़ी एशेज में हॉब्स से अधिक शतकीय पारियां खेलने में कामयाब नहीं हो सका है।

1- Sir Don Bradman (5028 रन)

विश्व क्रिकेट के ऑल टाइम महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) का रिकॉर्ड तोड़ना ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों ही खिलाड़ियों के लिए काफी कठिन काम है। अब तक उनके जितने रनों की बराबरी इन दोनों टीमों में मौजूद कोई भी दूसरा बल्लेबाज नहीं कर पाया है। Bradman ने अपने टेस्ट करियर के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 37 टेस्ट मैचों में 89.78 के औसत से कुल 5028 रन बनाए। ये आंकड़े ही बताते हैं कि वो कितने बढ़िया और महान बल्लेबाज थे और उनकी बराबरी करना उतना आसान नहीं है। वहीं इन दोनों टीमों की भिड़ंत में उनके बल्ले से 19 शतकीय और 12 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली है।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.