Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

पांच दिग्गज खिलाड़ी जो कभी भी PKL auction का हिस्सा नहीं बने हैं

Published at :July 12, 2023 at 8:05 PM
Modified at :July 12, 2023 at 8:05 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


इन खिलाड़ियों को उनकी टीमों ने हर साल रिटेन किया है।

प्रो कबड्डी लीग (PKL) में चयन के लिए हर साल खिलाड़ियों का ऑक्शन होता है। इस दौरान सभी खिलाड़ियों के लिए बोली लगती है और टीमें अपने-अपने हिसाब से प्लेयर्स का चयन करती हैं। खिलाड़ी की क्षमता और उसके परफॉर्मेंस के आधार पर बिडिंग की जाती है और किसी खिलाड़ी को ज्यादा पैसे मिलते हैं तो किसी को कम मिलते हैं। पिछले साल के ऑक्शन के दौरान पवन सेहरावत के लिए काफी महंगी बोली लगी थी। वो अभी तक के PKL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

इसके अलावा हर एक सीजन में कुछ खास खिलाड़ियों के लिए काफी महंगी बोली लगी है। कई बड़े सितारे ऑक्शन का हिस्सा रह चुके हैं और इस दौरान वो एक टीम से दूसरी टीम में गए हैं। हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो अभी तक पीकेएल में कभी भी ऑक्शन का हिस्सा नहीं रहे हैं। यहां हम उन खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं जिन्होंने कम से कम तीन सीजन जरूर खेला हो। हम आपको उन टॉप-5 प्लेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अभी तक PKL ऑक्शन का हिस्सा नहीं रहे हैं।

5. अंकित बेनीवाल (तेलुगु टाइटंस)

अंकित बेनीवाल एक बेहतरीन युवा रेडर हैं और तेलुगु टाइटंस टीम में राइट रेडर की भूमिका में खेलते हैं। वो पिछले चार सीजन से तेुलुगु टाइटंस टीम का ही हिस्सा हैं और अभी तक वो एक बार भी ऑक्शन में नहीं गए हैं। तेलुगु टाइटंस ने छठे सीजन के दौरान उन्हें 6.60 लाख में न्यू यंग प्लेयर के तौर पर साइन किया गया था।

हालांकि उस सीजन उन्हें मात्र एक ही मैच में खेलने का मौका मिला था लेकिन इसके बावजूद अगले सीजन के लिए अंकित बेनीवाल को टीम ने एलीट रिटेन्ड प्लेयर्स कैटेगरी के तहत रिटेन किया। इसके बाद आठवें और 9वें सीजन के लिए भी तेलुगु टाइटंस ने उन्हें रिटेन कर लिया और वो एक बार भी ऑक्शन में नहीं गए। हालांकि 10वें सीजन के दौरान शायद टीम उनको रिलीज कर दे और वो ऑक्शन में नजर आएं।

4. सुरेंदर गिल (यूपी योद्धाज)

राइट रेडर सुरेंदर गिल को सातवें पीकेएल सीजन के दौरान यूपी योद्धाज की टीम ने न्यू यंग प्लेयर के तौर पर साइन किया था और तबसे लेकर अभी तक वो यूपी योद्धाज के लिए ही खेल रहे हैं। आठवें सीजन के दौरान सुरेंदर गिल को यूपी योद्धाज ने 25 लाख की रकम में एक्साइटिंग न्यू यंग प्लेयर के तौर पर रिटेन किया। इसके बाद 9वें सीजन के दौरान यंग प्लेयर्स कैटेगरी में 37.50 लाख की रकम में रिटेन किया गया। आठवें सीजन के दौरान सुरेंदर गिल का परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा था और 23 मैचों में उन्होंने 198 प्वॉइंट हासिल किए थे। वो टीम के लिए लगातार बेहतरीन परफॉर्मेंस दे रहे हैं और शायद ही उन्हें रिलीज किया जाए।

3. सौरभ नांदल (बेंगलुरू बुल्स)

राइट कॉर्नर स्पेशलिस्ट सौरभ नांदल पिछले तीन सीजन से लगातार बेंगलुरू बुल्स टीम के लिए ही खेल रहे हैं। वो सातवें सीजन में न्यू यंग प्लेयर के तौर पर टीम में चुने गए थे। उन्होंने अपने पहले ही सीजन में 23 मैचों में 57 प्वॉइंट लाकर अपनी दावेदारी काफी मजबूत कर ली थी। यही वजह है कि टीम ने आठवें सीजन में भी उन्हें एक्साइटिंग न्यू प्लेयर के तौर पर साइन किया। उन्होंने टीम के इस फैसले को सही साबित किया और 24 मैचों में 69 प्वॉइंट हासिल किए। 9वें सीजन में यंग प्लेयर्स के तहत वो रिटेन किए गए और उन्होंने एक बार फिर 24 मैचों में 73 प्वॉइंट हासिल किए। उनके प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगता है कि वो एक बार फिर शायद ऑक्शन का हिस्सा ना हों।

2. नितेश कुमार (यूपी योद्धाज)

पीकेएल इतिहास के सबसे सफल डिफेंडर्स में से एक नितेश कुमार भी अभी तक एक बार भी ऑक्शन का हिस्सा नहीं रहे हैं। यूपी योद्धाज ने हर बार उनको रिटेन किया है और उनको ऑक्शन का हिस्सा नहीं बनने दिया। नितेश कुमार को पांचवें सीजन में यूपी योद्धाज ने न्यू यंग प्लेयर के तौर पर साइन किया गया था। इसके बाद से उन्हें लगातार रिटेन किया जा रहा है और 9वें सीजन तक वो एलीट रिटेन्ड प्लेयर्स कैटेगरी का हिस्सा बन चुके थे।

नितेश कुमार पीकेएल में अभी तक यूपी योद्धाज के लिए कुल मिलाकर 113 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान 313 प्वॉइंट हासिल कर चुके हैं। वो पीकेएल इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं और इससे पता चलता है कि उनका परफॉर्मेंस यूपी के लिए कितना अच्छा रहा है और यही वजह है कि टीम ने उनको अभी तक रिलीज नहीं किया है और वो कभी भी ऑक्शन का हिस्सा नहीं बने।

1. नवीन कुमार (दबंग दिल्ली)

नवीन कुमार बहुत कम समय में ही पीकेएल इतिहास के दिग्गज रेडर्स में से एक बन चुके हैं। उन्होंने अभी तक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। नवीन कुमार ने छठे सीजन में दबंग दिल्ली के लिए डेब्यू करने के बाद से ही पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो पिछले चार सीजन से इसी फ्रेंचाइजी के लिए खेल रहे हैं और अब टीम के कप्तान भी बन चुके हैं।

उन्हें न्यू यंग प्लेयर के तौर पर छठे सीजन में साइन किया गया था और 9वें सीजन के दौरान एक करोड़ की रकम में रिटेन किया गया। जाहिर सी बात है नवीन कुमार का परफॉर्मेंस जिस तरह का रहा है उसे देखते हुए उनके लिए इतनी रकम बड़ी नहीं कही जा सकती है। क्योंकि अगर नवीन कुमार ऑक्शन का हिस्सा होते तो फिर उनके लिए और भी बड़ी बोली लग सकती थी। देखने वाली बात होगी कि वो 10वें सीजन के दौरान ऑक्शन में जाते हैं या नहीं।

नोट -विनय तेवतिया, पंकज मोहिते, संकेत सावंत, एम अभिषेक, हिमांशु, सागर राठी, रजनीश दलाल, सुमित सांगवान और आशु सिंह भी कभी ऑक्शन का हिस्सा नहीं रहे हैं।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.