सीजन 9 की नीलामी में भी रेडर्स की तुलना में डिफेंडर्स के लिए कम बोली लगी।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन 9 के लिए नीलामी समाप्त हो चुकी है और इस बार खिलाड़ियों के लिए रिकार्ड तोड़ बोली लगी। 5 और 6 अगस्त को मुंबई में हुई नीलामी में पवन सहरावत सबसे मंहगे और रिकार्ड बनानो वाले खिलाड़ी बने। उन्हें तमिल थलाइवाज ने 2.26 करोड़ रूपए में खरीदा जो कि पीकेएल इतिहास में सबसे ज्यादा है। आंकड़ो पर नज़र डालें तो पता चलता है कि नीलामी में रेडर्स ने सबसे ज्यादा पैसे कमाए। आज बात पीकेएल नीलामी में बिके टॉप 5 डिफेंडर्स की:

5. प्रवेश भैंसवाल, 62 लाख

पीकेएल सीजन 8 में गुजारत के साथ रहे प्रवेश भैंसवाल को तेलुगु टाइटंस ने 62 लाख की रकम अदा कर अपनी टीम में शामिल किया। भैंसवाल पिछले सीजन गुजरात के लिए बतौर डिफेंडर 23 मैचों सबसे ज्यादा (56) प्वॉइंट्स हासिल करने वाले खिलाड़ी थे और ओवर ऑल टूर्नामेंट में 9वें पायदान पर थे। फिर भी टीम ने उन्हें ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया।

4. रवि कुमार, 64.10 लाख

राइट कवर डिफेंडर रवि कुमार को दबंग दिल्ली ने 64.10 लाख की मोटी रकम अदा कर खरीदा है। वो पिछले सीजन हरियाणा स्टीलर्स की टीम में थे और उनके लिए कुल 25 प्वांइट्स हासिल किए थे। साथ ही वो बेंगलुरू बुल्स और यू-मुम्बा के साथ भी रह चुके हैं। उन्होंने पीकेएल में अब तक 118 मैच खेला है और कुल 193 प्वॉइंट हासिल किया है। दिल्ली के डिफेंस की जिम्मेदारी उनके प्रदर्शन पर काफी निर्भर करेगी।

3. आमिरहोसैन बस्तामी, 65.10 लाख

डिफेंडर और 2019 जूनियर विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप विजेता टीम के हीरो रहे आमिरहोसैन बस्तामी को हरियाणा स्टीलर्स ने 65.10 लाख में पीकेएल 9 के ऑक्शन में खरीदा। टीम को एक ओवरसीज डिफेंडर की तलाश थी जिसे उन्होनें बस्तामी को मोटी रकम अदा कर पूरा किया। इनका बेस प्राइस 10 लाख था। इस लिहाज से हरियाणा के लिए यह एक मंहगा सौदा है। स्टीलर्स के पास अब बस्तामी, मोहित नंदाल, और जयदीप दहिया के रूप में एक मजबूत डिफेंस है। 

2. सुनील कुमार, 90 लाख

जयपुर पिंक पैंथर्स ने डिफेंडर सुनील कुमार के लिए लगी बोली में 90 लाख रुपए की रकम अदा कर पीकेएल 9 के लिए अपनी टीम में शामिल किया। अपने निरंतर प्रदर्शनों से टीम को लिए भसोसेमंद रहे सुनील पिछले 4 सीजन से गुजरात जायंट्स के साथ थे। सुनील ने पिछले सीजन 23 मैच खेला और कुल 38 टैकल प्वांइट्स हासिल किया जिसमें 3 सुपर टैकल और 2 हाई-5 शामिल है।

1. फज़ल अत्राचली, 1.38 करोड़

ईरानी डिफेंडर फजल अत्राचली भी सबसे महंगे खरीदे जाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। अत्राचली को पुनेरी पलटन ने 1.38 करोड़ रूपए में खरीदा है। पीकेएल के दूसरे सबसे सफल डिफेंडर फज़ल ने अब तक 125 मैचों में 368 टैकल प्वाइंट्स हासिल किया है और उनसे आगे सिर्फ मनजीत छिल्लर (391 प्वांइट्स) हैं।  

अत्राचली पिछले पीकेएल सीजन यू मुंबा टीम के हिस्सा थे और टीम की कप्तानी संभाली। जहां तक उनके पिछले सीजन में प्रदर्शन की बात है तो फजल ने 22 मैचों में 51 प्वाइंट्स लिए थे और सबसे अधिक टैकल प्वाइंट्स के मामले में 15वें स्थान पर रहे थे। पुनेरी पलटन ने इस बार रेड और डिफेंस का बेहतर बैलेंस करने की कोशिश की है और टीम में मोहम्मद नबीबक्श, असलम इनामदार, मोहित गोयत, सोमबीर, संकेत सावंत, पंकज मोहिते, अबिनेश नादराजन जैसे एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं।

मालूम हो कि प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 9वें सीजन का आगाज 22 अक्टूबर से होगा। 9वें सीजन के लिए ऑक्शन के दौरान तारीख का ऐलान हुआ। हालांकि मैच शेड्यूल का एलान होना बाकि है। जाहिर है टीमों के पास समय कम है औऱ काम ज्यादा। आने वोले दिनों में सभी टीमों को टीम बैलेस, कैंप, ट्रेनिंग के उपर काफी काम करना होगा।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram and join our community on Telegram.