एफसी बार्सिलोना के फॉरवर्ड अंसू फाती यूएफा चैम्पियंस लीग के सबसे यंग गोल स्कोरर बन गए हैं। फाती ने मंगलवार देर रात इंटर मिलान के खिलाफ टूर्नामेंट के ग्रुप-एफ के अपने आखिरी मैच में गोल करके यह रिकॉर्ड बनाया।

फाती की उम्र फिलहाल 17 साल और 40 दिन है। उनके गोल की बदौलत बार्सिलोना ने रोमांचक मुकाबले में इंटर को 2-1 से हराकर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर ​दिया। इस जीत के बाद बार्सिलोना के 14 अंक हो गए। हालांकि, नॉकआउट स्टेज के लिए उसने पहले ही क्वॉलीफाई कर लिया था।

फाती से पहले, टूर्नामेंट के सबसे यंग स्कोरर का रिकॉर्ड घाना के पीटर ओफोरी-क्वाये के नाम था। उन्होंने 1997 में 17 साल और 194 दिन की उम्र में ग्रीस के टॉप क्लब ओलम्पियाकोस के खिलाफ गोल दागा था। बार्सिलोना के लिए फाती के अलावा, कार्ल्स पेरेज ने गोल किया जबकि इंटर के लिए एक गोल स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू ने दागा।

ग्रुप-एफ से राउंड ऑफ-16 के लिए क्वॉलीफाई करने वाली दूसरी टीम बोरुशिया डॉर्टमंड रही। डॉर्टमंड ने जेडन सांचो और जूलियन ब्रैंट के गोल की बदौलत साल्विया प्राग को 2-1 से हराया। प्राग के लिए एकमात्र गोल टॉमस सूकेक ने किया।

चेल्सी और वेलेंसिया ने नॉकआउट में जगह बनाई

ग्रुप-एच में भी तीन टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली और अंत में चेल्सी एवं वेलेंसिया ने राउंड ऑफ-16 में जगह बनाई। चेल्सी ने ग्रुप में मौजूद सबसे कमजोर टीम लिल को एकतरफा मैच में 2-1 से हराकर नॉकआउट स्टेज के लिए क्वॉलीफाई किया। लंदन स्थित क्लब की ओर से टैमी अब्राहम और सीजर आजपिलक्वेता ने गोल किए जबकि अवे टीम के लिए एक गोल लोइक रेमी ने किया।

tammy abraham

हालांकि, मैच से पहले ग्रुप में टॉप पर चल रही आयाक्स की टीम अगले राउंड में जगह नहीं बना पाई। स्पेनिश क्लब वेलेंसिया ने एक बेहद रोमांचक मैच में आयाक्स को 1-0 से हराया। वेलेंसिया की ओर से पहले हाफ में रॉड्रिगो ने गोल दागा।

चेल्सी और वेलेंसिया के अंत में 11-11 अंक रहे और दोनों का गोल डिफरेंस भी बराबर रहा, लेकिन इंग्लिश क्लब को स्टैमफर्ड ब्रिज पर खेले गए मैच में वेलेंसिया ने 1-0 से हराया था जिसके कारण वह ग्रुप टेबल में टॉप पर रही।

नहीं चले हालैंड, लिवरपूल और नेपोली ने किया क्वॉलीफाई

नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए डिफेंडिग चैम्पियन लिवरपूल का रेडबुल साल्जबर्ग के खिलाफ जीत दर्ज करना बहुत महत्वपूर्ण था। लिवरपूल ने कोई गलती नहीं की और नाबी किएता एवं मोहम्मद सलाह के गोल की बदौलत आसानी से 2-0 से मैच जीत गई।

मैच से पहले रेडबुल के फारवर्ड इरलिंग हालैंड के बारे में काफी चर्चा हो रही थी, लेकिन वह इंग्लिश क्लब के खिलाफ गोल नहीं कर पाए। लिवरपूल के 13 प्वॉइंट्स रहे और उसने ग्रुप टेबल के टॉप पर फिनिश किया।

दूसरी ओर, नेपोली ने भी कोई गलती नहीं की और केआरसी गेंक को 4-0 से करारी शिकस्त देकर 12 प्वॉइंट्स के साथ दूसरे पोजिशन पर रही। इटैलियन क्लब के लिए मिलिक ने हैट्रिक लगाई जबकि ड्रीस मर्टेंस ने एक गोल किया।